रिटर्न भरने के लिए निवेश और बीमा के दस्तावेज तैयार रखें income tax return

रिटर्न भरने के लिए निवेश और बीमा के दस्तावेज तैयार रखें

income tax return

आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2019 है . यानी आपके पास रिटर्न भरने के लिए सिर्फ 8 दिनों का ही समय बचा है. ऐसे में निवेश, बीमा प्रीमियम सहित अन्य जरूरी दस्तावेजों को तैयार करके रखने से आपके लिए रिटर्न भरना बेहद आसान हो सकता है.

1-सबसे पहले फॉर्म-16 जरूरी –

यदि आप नौकरी पेशा हैं तो कंपनी से फॉर्म 16 जरूर लें. यह आपकी कमाई  स्रोत पर कर कटौती टीडीएस का सर्टिफिकेट होता है. वित्त वर्ष 18-19 के लिए आयकर विभाग ने आइटीआर-1 फॉर्म को फॉर्म 16 के साथ पहले से जोड़ रखा है. रिटर्न भरते समय आपको केवल फॉर्म 16 में दी गई जानकारी कॉपी करके आइटीआर -1 में पेस्ट करनी होगी.

2-ब्याज से हुई आय का प्रमाण पत्र-

आम आदमियों के लिए या करदाताओं के लिए सावधि जमा, बचत खाता या अन्य किसी स्रोत से ब्याज की कमाई ₹10000 से अधिक होने पर टैक्स देना पड़ता है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीमा ₹50000 है. इससे अधिक होने पर बैंक डाकघर टीडीएस काटते हैं. ऐसा होने पर उनसे उसका प्रमाण पत्र जरूर ले क्योंकि उसकी जरूरत रिटर्न में पड़ेगी.

  3-टैक्स बचत वाले निवेश दस्तावेज –

पीपीएफ, एनपीएस, आवास ऋण के मूलधन भुगतान, जीवन बीमा का प्रीमियम और 5 वर्ष की एफडी आदि में निवेश पर निवेश पर धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट मिलती है. संबंधित दस्तावेज रिटर्न से पहले तैयार कर लें. इनमें निवेश पर टैक्स छूट की अधिकतम सीमा 150000 है.

4- स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम दस्तावेज

स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के भुगतान पर सामान्यता 25000 तक की टैक्स छूट धारा 80 D के तहत मिलती है. वही माता-पिता के स्वास्थ्य जीवन बीमा का प्रीमियम भरने पर 25000 की अतिरिक्त टैक्स छूट ले सकते हैं. माता-पिता की उम्र 60 से अधिक है तो 50000 तक अतिरिक्त टैक्स छूट ले सकते हैं.

5- आवाज ऋण का विवरण बैंक से मांगे-

आपने आवास ऋण लिया है तो बैंक से पिछले वित्त वर्ष का विवरण मांगे. उसमें मूलधन और ब्याज के रूप में भुगतान का विवरण होता है. आयकर नियमों के धारा 24 D के तहत ब्याज भुगतान पर दो लाख की छूट मिलती है.

6- आधार कार्ड की सूचना जरूरी-

टैक्स रिटर्न में आधार नंबर की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके बगैर आपका टैक्स रिटर्न पूरा नहीं होगा. यदि आपके पास नंबर नहीं है और इसके लिए आवेदन कर चुके हैं तो आवेदन संख्या लिखना होगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top