ग्राम पंचायत चुनाव 2020, वोटर वेरिफिकेशन व पंजीकरण UP ELECTION

 

वोट के लिए पंजीकरण कैसे करें

भारत का चुनाव आयोग उन भारतीय नागरिकों के लिए ऑनलाइन मतदाता पंजीकरण प्रदान करता है, जिन्होंने 18 वर्ष की आयु प्राप्त की है (मतदाता सूची के संशोधन के वर्ष की पहली जनवरी)। नागरिक, स्वयं को / स्वयं को सामान्य मतदाता के रूप में नामांकित कर सकते हैं और राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर फॉर्म 6 ऑनलाइन भर सकते हैं। पंजीकृत मतदाताओं को भी अपनी नामांकन स्थिति की जांच करनी चाहिए

मतदाता पंजीकरण की स्थिति

देखें कि क्या आप वोट करने के लिए पंजीकृत हैं। यदि आपका नाम सूची में दिखाई देता है, तो आप मतदान करने के लिए योग्य हैं, अन्यथा आपको मतदान करने के लिए पंजीकरण करना होगा। साथ ही, आप मतदाता सूची में अपना नाम सत्यापित करने या ऑनलाइन पंजीकरण के लिए मतदाता हेल्पलाइन ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

वोट के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करें

जनरल वोटर्स को फॉर्म 6 (ऑनलाइन फॉर्म के लिए लिंक) भरने की जरूरत है। यह फॉर्म time फर्स्ट टाइम वोटर्स ’और who मतदाताओं के लिए भी है जो दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरित हो गए हैं’एनआरआई वोटर को फॉर्म 6A भरने की जरूरत है (ऑनलाइन फॉर्म के लिए लिंक)मतदाता सूची में विलोपन या आपत्ति के लिए फार्म 7 (ऑनलाइन फॉर्म के लिए लिंक) भरें(नाम, फोटो, आयु, ईपीआईसी नंबर, पता, जन्मतिथि, आयु, रिश्तेदार का नाम, संबंध का प्रकार, लिंग) में किसी भी बदलाव के लिए कृपया फॉर्म 8 (ऑनलाइन फॉर्म से लिंक) भरें।एक ही निर्वाचन क्षेत्र के भीतर निवास के एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के मामले में, कृपया फॉर्म 8A (ऑनलाइन फॉर्म से लिंक करें) भरें।

कृपया ध्यान दें: मतदाताओं को फॉर्म 6 (ऑनलाइन फॉर्म से लिंक) भरने की जरूरत है, अगर वे एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे में जा रहे हैं।

मतदान करने के लिए पंजीकरण की आवश्यकताएं

आप मतदाता के रूप में नामांकन कर सकते हैं यदि आप: एक भारतीय नागरिक हैं।18 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है, जब मतदाता सूची के संशोधन के वर्ष की पहली तारीख यानी 1 जनवरी को।आमतौर पर निर्वाचन क्षेत्र के उस भाग / मतदान क्षेत्र के निवासी हैं जहाँ आप नामांकित होना चाहते हैं।एक निर्वाचक के रूप में नामांकित होने के लिए अयोग्य नहीं हैं।यदि आप उपरोक्त मानदंडों को पूरा करते हैं तो ऑनलाइन पंजीकरण  पर जाएं।
ऑफलाइन वोट करने के लिए कैसे रजिस्टर करें

आप ऑफलाइन भी नामांकन कर सकते हैं। फॉर्म 6.This की दो प्रतियाँ भरें, जो निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों / सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों और बूथ स्तर के अधिकारियों के कार्यालयों में निःशुल्क उपलब्ध हैं। संबंधित दस्तावेजों की प्रतियों के साथ आवेदन को संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी / सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के समक्ष दायर किया जा सकता है या उन्हें संबोधित डाक द्वारा भेजा जा सकता है या आपके मतदान क्षेत्र के बूथ स्तर के अधिकारी को सौंपा जा सकता है। किसी भी मदद के लिए 1950 कॉल करें (1950 से पहले अपना एसटीडी कोड जोड़ें)।

 

पंचायत निर्वाचन नामावली 2015 में नाम देखें

CLICK HERE

पंचायत आरक्षण 2015

CLICK HERE

राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल पर पंजीकरण करें

CLICK HERE

राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल पर लॉग इन करें

CLICK HERE

एलेक्टर रोल में नाम खोजें

CLICK HERE

आवेदन की स्तिथि देखिये

CLICK HERE

वोटर लिस्ट डाऊनलोड कीजिये

CLICK HERE

अपने बूथ या बी एल ओ की डिटेल देखें

CLICK HERE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top